Skip to content

घर पर कोको पिट कैसे बनाएं माली ने बताए 10 आसान स्टेप : How to Make Cocopeat at Home, Gardener Share 10 Easy Steps

घर पर कोको पिट कैसे बनाएं

घर पर कोको पिट कैसे बनाएं : कोको पीट नारियल की भूसी से बना एक प्राकृतिक फाइबर है। भूसी से नारियल के रेशे के निष्कर्षण से हमें कोको-पीट नामक उपोत्पाद मिलता है, जो 100% प्राकृतिक रूप से उगने वाला माध्यम है। कोकोपीट पारंपरिक पीट मॉस और रॉक वूल का एक बहुत अच्छा विकल्प है।

पौधों के लिए बढ़ते माध्यम के रूप में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला कोकोपीट जड़ों की वृद्धि और मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाता है। रामू माली  घर पर कोकोपीट बनाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा करते हैं ।

नारियल के छिलकों से प्राप्त कोकोपीट एक गैर-रेशेदार, स्पंजी पदार्थ है, जिसका व्यापक रूप से एक स्वतंत्र सब्सट्रेट और पौधों के लिए वृद्धि माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता है।

घर पर कोको पिट कैसे बनाएं

मिट्टी की तुलना में कोकोपीट हल्का और एंटी-फंगल होता है, जो इसे बागवानों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। यह पॉटिंग मिक्स की छिद्रता को बढ़ाता है और मिट्टी को ढीला रखकर जड़ों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। नाइट्रोजन, फास्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर कोकोपीट मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ाता है।

पिछले कुछ सालों में कोकोपीट बगीचे की एक ज़रूरी चीज़ बन गई है। आज, बागवान ऑफ़लाइन और ऑनलाइन बाज़ारों से कोकोपीट खरीदते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे घर पर भी आसान चरणों में तैयार किया जा सकता है?

बागवानी विशेषज्ञ कहते हैं  “कई लोग नारियल के ऊपरी छिलके को मिक्सर जार में पीसकर कोकोपीट बनाते हैं लेकिन यह तकनीक अच्छे नतीजे नहीं देती। अच्छी गुणवत्ता वाला कोकोपीट बनाने में थोड़ा ज़्यादा समय और मेहनत लगती है

घर पर कोको पिट कैसे बनाएं : Step-By-Step Guide How to Making Cocopeat at Home

Credit- Terrace & Gardening
  • दो से तीन नारियल के ऊपरी छिलके इकट्ठा करें।
  • छिलकों को मिट्टी और पानी में मिलाएँ।
  • मिश्रण को जार या बाल्टी में अलग रख दें। 
  • नारियल के छिलकों को दो महीने तक पानी में डुबोकर रखना ज़रूरी है। 
  • लगभग दो महीने बाद छिलकों को पानी से छान लें।
  • बचा हुआ पानी फेंके नहीं, इसे पौधों में डालें क्योंकि यह एक अच्छे लिक्विड उर्वरक के रूप में काम करता है।
  • नारियल के छिलकों से सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • इन टुकड़ों को मिक्सर की मदद से पीस लें। 
  • आपका घर का बना कोकोपीट इस्तेमाल के लिए तैयार है। 
  • आप इसे एक साल से ज़्यादा समय तक स्टोर करके रख सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अंत में, बागवानी विशेषज्ञ सलाह देते  हैं, “जो टुकड़े बारीक पाउडर में नहीं बदले जा सकते उन्हें फेंके नहीं। आप इस नारियल के रेशे का इस्तेमाल पौधों की मल्चिंग के लिए कर सकते हैं।

Leave a Reply

Botanical Garden Kolkata 10 FACTS YOU MUST KNOW ABOUT DRAGON FRUIT ! Way To Eat Avocado Mango Cultivation TOP 10 GOVT. SCHEMES FOR MAKING INDIAN FARMERS STRONG. e-Paddy Details & All Information Top 10 Articles for Genetic Manipulation in Agriculture Millet a superfood.